सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भोरमदेवगढ़ का निर्माण किसने कराया था ? आइये जानते है।

                

 गोन्डवाना की शान भोरमदेव के बारे में जानकारी

https://www.blogger.com/u/0/blog/post/edit/2476057524748998081/7347602339712139282

वर्तमान कवर्धा जिले मे सलेटेकरी पर्वतीय श्रेणियों के तराई मे स्थित भोरमदेव गढ़ यह नागगण्ड चिन्ह धारक कोया वंशीय गोन्ड समुदाय के राजाओं की नगरी है। प्राचीन काल में इसी क्षेत्र को कवधूरा गढ़ कहा जाता था। गोन्डी गण्ड गाथा के अनुसार कवधूरागढ़ मे अपनी राज्यसत्ता प्रस्थापित करनेवाला प्रथम राजा भोरमदेव है, जो गढ़ मंडला के नाग गण्डचिन्ह धारक उईका गोत्रीय नागदेव राजा कस भाई था। इस सबंध मे गढ़वीरो की गाथा मे जानकारी उल्लेखीत है, उसके अनुसार गढ़ मंडला के पोलसिंह नामक नाग गण्डचिन्ह धारक राजा के तीन पुत्र थे, पिता के मनणोपरान्त तीनों भाईयों ने अपने राज्य को तीन हिस्से मे बाट लिया नागदेव गढ़ मंडला मे रहा धुरदेव पाचालगढ़ मे और भोरदेव कवधूरा गढ़ मे अपनी राजधानी स्थापित की आज जिसे कवर्धा कहा जाता है वही प्राचीन कवधूरा गढ़ है। ईसी भोरमदेव राजा के नाम जो राजधानी कवधूरा गढ़ मे स्थापित की गयी, उसे भोरमदेव गढ़ कहा जाता है।

       भोरमदेव गढ़ मे मंडवा महल, खण्डवा महल,छेरकी महल और छवरी महल कर अतिरिक्त भोरमदेव नामक संभू गवरा के पिण्ड का देवालय है। वहा के राजा पंच खण्ड धरती के राजा संभू महादेव के उपासक थे।उस परिक्षेत्र के सभी जनसमुदाय के लोग यह कहते है की,भोरमदेव गढ़ के राजा गोन्ड समुदाय के थे। परंतु कुछ इतिहासकार इसे मानने के लिऐ तैयार नही है, वे ऐतिहासिकता की दृष्टी से भोरमदेव गढ़ के निर्माता कर्ता नागवंशी राजाओं को मानते है। 


परंतु वे नाग गण्डचिन्ह धारक राजा गोन्ड समुदाय के थे यह मानने के लिऎ तैयार नही है, वास्तविकता यह है की ईस गोन्डवाना परिक्षेत्र के वे कटचुरी (कलचुरी) कछवा, नाग,पाण्डू, गंग,नल,शरभपुडी,आदि क्यो न हो यह सभी गोन्ड समुदाय के राजा थे व अपने गण्डचिन्हो के नाम से जाने जाते थे। उक्त सभी नाम गोन्डी भाषा के है। और प्राणीयों के नाम है, उन्होंने सभी धर्मियों को अपने राज्य मे राजाश्रय प्रदान किया था। उनके द्वारा निर्मित वास्तुओं से धार्मिक सहिष्णुता का परिचय होता है। नाग, हैयय, गंग, कछुवा, नल, पाण्डू, शरभपुडी, ईन गण्डचिन्ह धारक राजाओं मे आपसी वैवाहिक संबंध प्रस्थापित किऐ जाने के अनेक उदाहरण है क्यो की उनके समुदाय मे विषम गण्डचिन्ह धारक दो परिवार के मध्य ही वैवाहिक संबंध प्रस्थापित करने का रिवाज था। सम गण्डचिन्ह धारको मे नही

    भोरमदेव संभू महादेव देवालय की स्थापना क्यों की गयी इसके पाश्व में भी एक पौराणिक कथासार उस परिक्षेत्र मे निवास करनेवाले गोन्ड समुदाय मे प्रचलित है। भोरमदेव राजा के वंशजो का राज्य कवधूरागढ़ के पुरवासी ग्राम मे था। वही से वे अपना राज्य कारभार चलाया करते थे। एक दिन ९ शताब्दी के दौरान पुरवासी का राजा अहिराज पन्नासिंह मैकल पर्वत के सालेटेकडी मे आखेट खेलने गया। 


उस वक्त वहा एक जातुकर्ण गुणिया का मढ़िया एवं सिद्धी स्थल था जातुकर्ण गुणिया को दो पुत्र एवं कन्या थी। वह अपने पुत्रो के साथ प्रतिदिन घाटियों और जंगल में आयुवैदिक दवाईयों की खोज में जाया करता था।

     एक दिन जंगल में घूमते हुए पुरवासी के गोन्ड राजा अहिराज पन्नासिंह को मिथलाई दिखाई दी मिथलाई जातुकर्ण गुणिया की कन्या थी। प्रथम मुलाकात में ही वह मिथलाई के रुप पर मोहित हो गया । राजा प्रतिदिनी एकान्त मे उससे मिलने जाया करता था। जिसकी वजह से उनके बीच प्रेमधारा प्रगाढ़ होती गयी प्रणय को विवाह मे परिणित करनें की चर्चा हुई और राजा अहिराज पन्नासिंह ने जातुकर्ण गुणिया के समक्ष विवाह के लिऎ निवेदन किया, जातुकर्ण सहमत नही हुआ।


ईसिलिऎ राजा पन्नासिंह और मिथलाई ने संभू महादेव की आराधना कर कठोर तप आरंभ की जिसे देखकर जातुकर्ण गुणिया द्रवित हो गया।और उसने दोनों का विवाह बंधन में बंधने की अनुमती प्रदान की विवाह के प्रश्चात अहिराज पन्नासिंह ने अपने संभु महादेव की प्रतिस्थापना मैकल पर्वतीय श्रुखंलो के वृताकार स्थल मे कर एक देवालय बनवाया और उसका नाम अपनें पुर्वजों की देवता के रूप में भोरमदेव रखा उसी भोरमदेव देवालय के परिक्षेत्र मे राजा अहिराज ने खण्डवा महल, मंडवा महल, छपरी महल और छेरामहल, बनवाकर पुरवासी नगरी से अपनी राजधानी स्थलांतरित की, भोरमदेव देवालय का कार्य विभिन्न चरणों मे किया गया है। गोन्डवाने के महाकोसल परगना के खजुराहो के नाम से जाना जाता है।


    संभू महादेव कोया वंशीय गोन्ड समुदाय का पंच खण्ड का स्वामी था। भोरमदेव मे सर्वाधिक मुर्तिया संभू महादेव और उसकें गणों की है। देवालय तीन दिशाओं मे तीन प्रवेश द्वार है। जहा सोपानों के माध्यम से चढा़ जा सखता है। सभा मण्डप वर्गाकार है, सभा मण्डप से गर्भगृह में प्रवेश पाने का द्वार है। गर्भगृह का प्रवेशद्वार काफी अलंकृत है।

      कोया वंशीय गोन्ड समुदाय के धार्मिक मान्यता के नुसार भोरमदेव देवालय आज भी आराध्य है। क्वार में महामेला लगता है। उसी के समीप एक बुढा़ताल है। भोरमदेव गढ़ के मण्डवा महल मे राजा, छेरकी महल में राणी, छोरा महल में राजकुमार और छपरी महल में राजकुमसरियों का निवास था। नाग गण्डचिन्ह धारक गोन्ड राजाओं का यह अनोखा गढ़ और भोरमदेव मंदिर से आज भी जाना जाता है।



   

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

750 क्या है? गोंडवाना 750 का मतलब क्या है? पूरी विस्तार से जाने।

    गोंडी धर्म में 750 का महत्व - हमारे सगाजनो को 750 के बारे में पता होना चाहिए ।अगर आप गोंड हो तो आपको अगर कोई पूँछ लिया तो आपको जवाब  पता होना चाहिये। कई बार दूसरे समाज के लोग आपको पूछें तो आप उन्हें विस्तार से समझा सके। की 750 का मतलब क्या है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं।       750 का क्या अर्थ है? जाने गोंडी धर्म में महत्व -         750 का अर्थ है - शुरुआती अंक 7 से मतलब है। मनुष्य में सात प्रकार का आत्मा गुण होता है।     (1) सुख    (2) ज्ञान    (3) पवित्र    (4) प्रेम करना    (5) शांति    (6) आनंद    (7) शक्ति दूसरा अंक है 5 , पाँच का मतलब शरीर के पाँच तत्व से है। शरीर के पाँच तत्व   जिससे जीवन है - इनके बिना जीवन असंभव है।    (1) आकाश    (2) पृथ्वी    (3) पानी    (4) अग्नि    (5) वायु शून्य का मतलब है निराकर जैसे की हमारे प्रकृति का कोई आकार नहीं है। माँ के गर्व से भी शून्य का मतलब है।जैसे हम पृथ्वी पर जन्म लेते है।    0 = निराकार है, जिसका कोई आकार नहीं।      7+5+0=12 धर्म गुरु पारी कुपर लिंगो जी ने एक से बारह सगापेनो में बाँट दिया है। जैसे कि देवों की संख्या 2, 4,

गोंडी व्याकरण, गोडवाना भाषा सिखें|

जय सेवा सागा जनो ,       कुछोडों सैल प्रथम पृथ्वी का निर्माण हुआ, जो आगे चलने दो महाद्वीप में हुआ था, जैसा दो महाप्रलय का निर्माण, एक था यूरेशिया और दूसरा था गोंडवान महाप्रलय ये जो गोंडवाँ महाप्रपात एक महाप्रलय था| यह प्राचीन काल के प्राचीन महाप्रलय पैंजिया का दक्षिणी था| उत्तरी भाग के बारे में यह बताया गया| भारत के महाद्वीप के आलावा में महाद्वीप गो और महाद्वीप, जो मौसम में उत्तर में है, का उद्गम स्थल| आज से 13 करोड़ साल पहले गोंडवांस के वायुमंडलीय तूफान, अंटार्टिका, अफ़्रीका और दक्षिणी महाप्रलय का निर्माण |       गोंडवाना नाम नर्मदा नदी के दक्षिण में प्राचीन गोंड राज्य से व्युत्प्न्न है, गोंडवाना नाम का सबसे पहला विज्ञान है | से गोंडिय़ों की भाषा का उद्गम था|          गोंडी भाषा में भारत के एक बड़े आकार का है| जैसा आज की दुनिया में लागू होने वाली भाषा के साथ लागू होने वाली भाषा में जलवायु परिवर्तन की भाषा पर लागू होता है, अगर कोई वैरिएंट दुनिया में लागू होता है, तो संस्कृति, सभ्यता, भाषा, धर्म, कुछ भी लागू होता है| भाषा शब्द शब्द का प्रश्न है| पासा पा पीयनीमाटा   ओ सल्ला शक्ति इम , गा

गोंड और राजगोंड में क्या अंतर है? आखिर ये दोनों हैं क्या?

गोंड और राजगोंड में अंतर बताएं? आखिर ये दोनों हैं क्या? गोंड और राजगोंड में इन दोनों के बीच रोटी और बेटी का संबंध नहीं होता ऐसा क्यों? गोंड क्या है कौन है?-  ये तो आप सभी गोंडियन समाज के सगाजनों को पता ही होगा कि हम कौन हैं क्या है? फिर भी जिसको नहीं पता है तो में उसको थोड़ा सांछिप्त में बता देता हूँ। गोंड अनादि काल से रहने वाली भारत की प्रथम मूल जनजाति है या भारत की प्रथम मूलनिवासी जाति है। गोंड जनजाति को कोयतूर भी कहा जाता है क्योंकि कोयतूर भारत के प्रचीन नाम कोयामूरी द्वीप के रहने वाले वंशजों में से है। कोया पुनेम में कोयतूर जन उसे कहा गया है जो मां की कोख से जन्म लिया है न की किसी के मुंह, पेट या भुजा या पैर से जन्मां हो। गोंडी दर्शन के अनुसार भारत का प्रथम नाम गोंडवाना लैंड के नाम से जाना जाता है और द्वितीय नाम सिगार द्वीप एवं तृतीय नाम कोयामूरी द्वीप बताया गया है।   गोंड जाति के लोग प्रकृतिक पूजक होते हैं एवं उनका खुद का गोंडी धर्म है, और गोंड हिंदू नहीं है। क्योंकि गोंडो के हर रीति रिवाज धर्म संस्कृति बोली भाषा, तीज त्यौहार, रहन सहन, आचार विचार और संस्कार तथा सभ्यता सब हिंदूओ से